World Elephant Day 2021: इस दिन को मनाने का मुख्य उद्देश्य नहीं जानते होंगे आप! यहां पढ़ें…

जमीन पर रहने वाले सबसे बड़े जानवर…हाथी अपने प्यारे स्वभाव से हमें खुश कर देते है. उनके इतने बड़े आकार के बावजूद भी,लोग उनसे डरते नहीं बल्कि  ज्यादातर लोग उन्हें प्यार करते हैं. आज पूरे विश्व भर में हाथी दिवस मनाया जा रहा है.

World Elephant Day: 8 things we bet you didn't know

बता दें कि हाथियों के संरक्षण के लिए 12 अगस्त को दुनिया भर में विश्व हाथी दिवस मनाया जाता है. विश्व हाथी दिवस यानी वैश्विक वर्ल्ड एलीफैंट डे का उद्देश्य अफ्रीकन और एशियाई हाथियों की तत्काल दुर्दशा के बारे में लोगों को जागरूक करना है. साथ ही जंगली और बंदी बनाये गए हाथियों के बेहतर ख्याल रखने और उनके बेहतर प्रबंधन के बारे में जागरुकता बढ़ाने के लिए इस दिन को विशेष रूप से मनाया जाता है. विश्व हाथी दिवस पहली बार 12 अगस्त 2012 में मनाया गया था जिसके बाद से हर साल इस दिन को विश्व हाथी दिवस के रूप में मनाया जाता है.

World Elephant Day 2020: An Urgent Need to Protect And Preserve Our 'Gentle  & Giant' Friends | India.com

भारत में हाथियों की गिनती आखिरी बार 2017 में की गई थी. उस वक्त भारत में हाथियों की कुल संख्या 30 हजार थी. लेकिन साल दर साल ये संख्या घटते जा रही है. जो बड़ी चिंता का विषय बनी हुई है. हाथी को राष्ट्रीय विरासत पशु भी घोषित किया जा चुका है. ऐसे में हाथियों को संरक्षण और सुरक्षित करना हर नागरिक का कर्तव्य है.