आप छोटे घर में भी ऑक्सीजन देने वाले ये पौधे आसानी से लगा सकते है?

आज के दौर में हम सब इस बात से अवगत हो गए है कि ऑक्सीजन हमारे शरीर के लिए कितना जरुरी है, लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि कौन से वो पौधे है जो सबसे ज्यादा ऑक्सीजन बनाते हैं और इन्हें अपने घर में लगाना भी बहुत आसान होता है. इन्हें लगाकर आप देश में लगातार बढ़ रहे प्रदूषण को कुछ हद तक कम कर सकते है और पर्यावरण और अपने घर को स्वच्छ भी रख सकते है.  तो चलिए  जानते है उन पौधों के बारे में जो वातावरण में ज्यादा ऑक्सीजन छोड़ते हैं.

Peace Lilies: Plant Care & Growing Guide

पीस लिली

पीस लिली का पौधा वातावरण में ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ाने के लिए घर में लगाया जाता है. बहुत अधिक पत्तियों वाला ये पेड़ ऑक्सीजन की मात्रा बढाता है।

Seven Harmful Facts About Tulsi Leaves - जानिए सच, क्या वाकई जानलेवा हो  सकता है तुलसी के पत्तों का सेवन! | Patrika News

तुलसी

तुलसी का पौधा  भी अधिक मात्रा में ऑक्सीजन देता हैं.  तुलसी के पेड़ एक दिन में 20 घंटों से ज्यादा समय तक ऑक्सीजन का निर्माण कर सकता है.

Buy Golden Pothos | Direct From the Greenhouse | Planterina.com - Planterina

गोल्डेन पोथोस

ये पौधा एयर प्यूरीफायर करने वाले पौधों की लिस्ट में शामिल है. यही वजह है कि ये पौधा घर का वातावरण शुद्ध करता है. इस पौधे को ज्यादा सूरज की रोशनी की जरूरत नहीं होती है. ये पौधा कार्बन मानोऑक्साइड और कार्बन डाइऑक्साइड जैसी गैस को खत्म करने का भी काम करता है.

घर में जरूर लगाएं स्नेक प्लांट ,जानिए इसके फायदे | Fashion News Era

स्नेक प्लांट

स्नेक प्लांट को बेडरूम प्लांट भी कहते है. क्योंकि इसे ज्यादा रोशनी में नहीं रखना चाहिए इसलिए भी इसे बेडरूम प्लांट भी कहा जाता है. ये पौधा रात में भी कार्बन डाई-ऑक्साइड को ऑक्सीजन में बदलता है. ये कई अन्य तरह की हानिकारिक गैसों को भी रोकता है. इसे ज्यादा पानी की जरूरत नहीं होती है.

घर में रखें ये पौधे, लेकिन ना करें ये गलती | NewsTrack Hindi 1

मनी प्लांट 

ये पौधा हवा में कार्बन डाईऑक्साइड को कम करता है. ये हमारी सांस के लिए शुद्ध ऑक्सीजन छोड़ता है. इसकी खास बात ये है कि इसे ज्यादा रोशनी की जरूरत नहीं होती है.

Aloe Vera Should Be Used Carefully - संभलकर करें एलोवेरा का इस्तेमाल... |  Patrika News

एलोवेरा

एलोवेरा के पौधें में औषधीय गुण पाया जाता हैं. इसके अलावा इस पौधे को ज्यादा पानी की जरूरत नहीं होती है. ये आसानी से लगाया जा सकता है. एलोवेरा के पत्तों से निकलने वाले जेल बेहद लाभकारी होते है.

स्मॉग से बचना चाहते है तो घर में लगाएं ये पौधे - plants are effective in  protecting smog-mobile

एरिका पाम

ये पौधा हवा से फार्मेल्डीहाइड, कार्बन डाईऑक्साइड और कार्बन मोनोऑक्साइड जैसी जहरीली गैसों को ऑक्सीजन में बदल देता है. इसलिए ये हवा को शुद्ध करने का काम करता है. इससे हवा में नमी बनी रहती है. इस पौधे को आप बेडरूम या लिविंग रूम में भी लगा सकते हैं.

भारत में लगातार बढ़ते प्रदूषण के कारण लोग दमा और सांस संबंधी अन्य बीमारियों का शिकार हो रहे हैं. वहीं कोरोना महामारी के कारण भी बहुत सारे लोग ऑक्सीजन की कमी से जूझ रहे हैं.  ऐसे में आप घर में कुछ ऐसे ही पौधे लगा कर वायु प्रदूषण कम करने में मदद कर सकते हैं.