आपको कोरोना वायरस को लेकर फैली इन अफ़वाहों को ज़रूर जानना चाहिए

भारत में कोरोना वायरस के अब तक कुल 31 मामले सामने आए है..तेज़ी से पैर पसार रहे इस वायरस को लेकर कई अफ़वाहें और मनगढ़ंत बातें फैल रही है..लोग अफवाहों के शिकार हो रहे हैं. इसलिए, आगे हम आपको अपने वीडियो में बताने जा रहे है कोरोना वायरस से जुड़ी अफ़वाहों के बारे में जिसको लोग सच मान बैठे है…जिनकी जानकारी आपको होनी चाहिए.

तापमान बढ़ने पर कोरोना होगा खत्म!

ऐसा कहा जा रहा है कि मौसम का तापमान बढ़ते ही कोरोना वायरस का ख़ात्मा हो जाएगा. जबकि ऐसे होने के अभी तक कोई सबूत सामने नहीं आए हैं. हालांकि गर्मी बढ़ने से वायरस थोड़ा कम या कुछ समय के लिए निष्क्रिय तो हो सकता है, लेकिन वो पूरी तरह नष्ट होगा या नहीं इसको लेकर अभी कोई प्रणाम नहीं मिले है..

गर्म पानी से नहाने से करोना का डर नहीं!

कुछ ऐसे भी लोग है जिनका कहना है कि गर्म पानी से नहाने से कोरोना वायरस आपके शरीर से दूर रहेगा. जबकि सच्चाई ये है कि ऐसा करने से आप इस वायरस की चपेट में आने से नहीं बच सकते. खुद को बचाने के लिए नियमित रूप से लगातार हाथ धोना ही एकमात्र बेहतर विकल्प है.

चीन के प्रोडक्ट्स में कोरोना वायरस का ख़तरा!

लोगों का ये भी कहना है कि चीन के प्रोडक्ट्स में कोरोना वायरस हो सकता है.लेकिन ये एक मात्र अफवाह भर है, क्योंकि किसी सामान को एक जगह से दूसरी जगह डिलीवर होने में जितना समय लगता है, उतने दिनों तक वायरस का टिक पाना नामुमकिन है. इस दौरान टेंपरेचर और कंडीशन में भी बड़ा बदलाव आता है.

चिकन या अंडा खाना ख़तरे की घंटी!

कुछ लोगों ने चिकन या अंडा खाना इस वजह से बंद कर दिया है कि कहीं उन्हें कोरोना वायरस न हो जाए, जबकि ये वायरस सिर्फ इंसान की खांस या छींक से बाहर आए ड्रॉपलेट्स के संपर्क में आने से ही हो सकता है. हालांकि इस दौरान अंडा या कच्चा मांस  खाने की बजाए अच्छे से उबालकर ही खाएं.

पूरे शरीर पर अल्कोहल का छिड़काव!

पूरे शरीर पर अल्कोहल का छिड़काव कर वायरस से बचा जा सकता है, कुछ लोगों का ऐसा भी कहना है..लेकिन जरा सोचिए, जो वायरस आपके शरीर में पहले से ही दाखिल हो चुका है उसे आप अल्कोहल का छिड़काव कर कैसे नष्ट कर सकते हैं.

सबको मास्क पहनना जरूरी!

N95 सर्जिकल मास्क का कारोबार काफी तेजी से बढ़ा है. जबकि स्वास्थ्य विशेषज्ञ ये दावा कर चुके हैं कि हेल्थकेयर वर्कर्स को ही ये मास्क पहनना जरूरी है. इसके अलावा संक्रमित व्यक्ति को भी मास्क पहनने की सलाह दी जा रही है. चूंकि मास्क से पूरी तरह बचाव नहीं है, इसलिए सामान्य लोग मास्क से ज्यादा साफ-सफाई पर ध्या दें तो बेहतर रहेगा. फिर भी अगर आप मास्क पहनना चाहते हैं तो कोई सस्ता सर्जिकल मास्क भी पहन सकते है.

जानवरों से फैल रहा है कोरोना वायरस!

जानवरों से भी कोरोना वायरस फैल सकता है.लेकिन ऐसा कहना ग़लत है क्योंकि अभी तक इस बात के प्रमाण नहीं मिले हैं कि जानवरों के जरिए भी कोरोना वायरस फैल सकता है. ये रही वो सारी अफ़वाहें जिसको कोरोना वायरस को देखते हुए फैलाई जा रही है लेकिन हम आपसे यही कहेंगे कि सही जानकारी इक्टट्ठा किजिए और अफ़वाहों पर ध्यान नहीं दिजिए..साथ ही सावधान रहिए और अपने आस-पास सफ़ाई रखिए और लगातार हाथ धोते रहिए..