Logo

भारत बनाम श्रीलंका लाइव स्कोर, क्रिकेट विश्व कप 2023: रोहित का ऑफ स्टंप उड़ा, वानखेड़े को किया खामोश; कोहली जल्दी में

Image
Image taken from Google.com

भारत बनाम श्रीलंका लाइव स्कोर, क्रिकेट विश्व कप 2023: रोहित का ऑफ स्टंप उड़ा, वानखेड़े को किया खामोश; कोहली जल्दी में

 

रोहित शर्मा की घर वापसी कोई खास घटना नहीं रही क्योंकि वानखेड़े स्टेडियम में श्रीलंका के खिलाफ चल रहे मुकाबले में भारतीय कप्तान सस्ते में आउट हो गए। रोहित ने चौका लगाकर अपना खाता खोला लेकिन अगली गेंद पर आउट हो गए और 4(2) रन पर आउट हो गए। श्रीलंका के कप्तान कुसल मेंडिस ने टॉस जीता और भारत को बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया, इसलिए विराट कोहली मध्यक्रम में शुबमन गिल के साथ शामिल हो गए। भारत ने विजयी संयोजन में कोई बदलाव नहीं किया है, श्रीलंका ने एक बदलाव किया है। धनंजय डी सिल्वा की जगह दुशान हेमंथा को शामिल किया गया है।

 

 

भारत 2023 विश्व कप सेमीफाइनल की राह पर अपना क्रूर मार्च जारी रखना चाहेगा, और ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान, न्यूजीलैंड, इंग्लैंड, बांग्लादेश और अफगानिस्तान पर जीत के बाद, मेन इन ब्लू के पास सभी क्रमपरिवर्तन और संयोजनों को ध्वस्त करने का अवसर है। उपमहाद्वीप के प्रतिद्वंद्वियों श्रीलंका के खिलाफ अपनी लड़ाई को नवीनीकृत करें। सेमीफाइनल में एक चरण पहले ही पहुंच जाने के कारण, भारत के पास अंतिम चार में जगह पक्की करने की 99.5 प्रतिशत संभावना है, लेकिन आज मुंबई के प्रतिष्ठित वानखेड़े स्टेडियम में जीत इसकी गारंटी दे देगी। छह मैचों में छह जीत के साथ, भारत, 12 अंकों के साथ, विश्व कप में एकमात्र अजेय टीम है और मौजूदा फॉर्म के आधार पर, एक और गेम तक अपनी जीत का सिलसिला बढ़ाने की प्रबल दावेदार है। भारत टूर्नामेंट में अब तक अजेय रहा है। वे जिस भी चीज़ को छूते हैं वह सोने में बदल जाती है। उनके लगभग सभी बल्लेबाजों ने रन बनाए हैं और हर गेंदबाज विकेट लेने में सफल रहा है। अगर चोट के कारण हार्दिक पंड्या की अनुपस्थिति थोड़ी भी चिंता का विषय थी, तो मोहम्मद शमी के दो मैचों में नौ विकेट और सूर्यकुमार यादव के महत्वपूर्ण 49 रन ने ऐसी किसी भी शंका को दूर कर दिया। अगर इस बात को लेकर चिंता थी कि क्या भारत पहले पांच मैचों में लक्ष्य का पीछा करने के बाद कुल स्कोर खड़ा कर पाएगा या नहीं, तो उन्होंने पिछले रविवार को गत चैंपियन इंग्लैंड पर 100 रनों की करारी जीत के साथ इसका जवाब जोरदार ढंग से दिया। भारत एक जबरदस्त ताकत है और टूर्नामेंट की सबसे इन-फॉर्म और रेड-हॉट टीम को हराने के लिए श्रीलंका को अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा। यह कड़ा मुकाबला श्रीलंका के लिए भी उतना ही महत्वपूर्ण है, जो पूरी संभावना है कि सेमीफाइनल में जगह बनाने की दौड़ से बाहर है लेकिन गणितीय रूप से जीवित है। उन्हें न सिर्फ अपने बाकी बचे तीन मैच जीतने होंगे, बल्कि दूसरी टीमों के नतीजों पर भी निर्भर रहना होगा। उनके अभियान को तब झटका लगा जब दासुन शनाका को बाहर कर दिया गया, लेकिन एंजेलो मैथ्यूज की स्वप्निल वापसी ने कुछ आत्मविश्वास वापस ला दिया जब श्रीलंका ने इंग्लैंड को हरा दिया। हालाँकि, यह उछाल लंबे समय तक कायम नहीं रहा, क्योंकि अफगानिस्तान से हार के बाद, श्रीलंका अंक तालिका में निचले आधे हिस्से में खिसक गया। लेकिन वे कुछ व्यक्तिगत प्रदर्शनों से दिल जीत लेंगे जिन्होंने उन्हें टुकड़ों-टुकड़ों में ऊपर उठाया है। तेज गेंदबाज दिलशान मदुशंका और कासुन राजिथा ने मिलकर 20 विकेट लिए हैं, जबकि सदीरा समरविक्रमा छह मैचों में 331 रन बनाकर बल्ले से स्टार रहे हैं।

 

जहां तक भारत की बात है, उन्हें एक बार फिर हार्दिक के बिना रहना होगा, जिनकी लगातार अनुपस्थिति अब चिंता का विषय बनती जा रही है। हार्दिक न केवल श्रीलंका के खिलाफ आज का मैच खेलेंगे बल्कि उन्हें 5 नवंबर को कोलकाता के ईडन गार्डन्स में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ होने वाले मुकाबले से भी बाहर कर दिया गया है। वानखेड़े ने ऐतिहासिक रूप से ऐसे विकेट बनाए हैं जो बल्लेबाजों और तेज गेंदबाजों के लिए अधिक अनुकूल हैं, जिसका मतलब है कि भारत के शमी और सूर्या दोनों के स्थान बरकरार रखने के साथ इस मुकाबले में अपरिवर्तित रहने की संभावना है। श्रेयस अय्यर, जिन्होंने भारत के नेट सत्र के दौरान शॉर्ट-बॉल के खिलाफ लंबे समय तक और कठिन अभ्यास किया, वह नंबर 4 पर बने रहेंगे। आखिरी बार भारत और श्रीलंका आईसीसी टूर्नामेंट में मुंबई में प्रसिद्ध 2011 विश्व कप फाइनल के दौरान एक-दूसरे से भिड़े थे। दोनों टीमें हाल ही में एशिया कप के एक और फाइनल में एक-दूसरे से भिड़ीं, जहां भारत ने श्रीलंका को 50 रन पर आउट कर 10 विकेट से जीत दर्ज की और नवीनतम अध्याय केवल दिग्गजों की लंबी सूची में शामिल होने का वादा करता है। इन उपमहाद्वीप प्रतिद्वंद्वियों के बीच मैच। भारत बनाम श्रीलंका शायद भारत बनाम पाकिस्तान या भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया जितना भावनात्मक रूप से प्रेरित न हो, लेकिन इतना सारा इतिहास दांव पर होने के कारण यह रोमांचक हो सकता है। एशिया कप फाइनल से पहले, श्रीलंका के सामने मैट पर भारत था, और उनके आश्चर्यजनक हमले टूर्नामेंट की टीम को आश्चर्यचकित कर सकते थे... या नहीं। यहां आज के भारत बनाम श्रीलंका विश्व कप 2023 मैच के बारे में कुछ संकेत दिए गए हैं:

 

 

- भारत सेमीफाइनल में जगह पक्की करने से एक जीत दूर है, जबकि श्रीलंका की हार का मतलब पर्दा उठ सकता है।

 

- विराट कोहली को सचिन तेंदुलकर के 49 वनडे शतकों के रिकॉर्ड की बराबरी करने के लिए एक और शतक की जरूरत है।

 

- भारत में आखिरी भारत बनाम श्रीलंका आईसीसी मैच 2011 विश्व कप फाइनल था

 

- हार्दिक पंड्या अभी भी ठीक नहीं हुए हैं और आज के मैच के लिए उपलब्ध नहीं होंगे

 

- इस विश्व कप में वानखेड़े में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीमों ने 399 और 382 का स्कोर बनाया है।

- श्रीलंका ने टॉस जीतकर फील्डिंग चुनी -श्रीलंका ने एक बदलाव किया, भारत ने अपरिवर्तित एकादश उतारी